शाहजी मंदिर वृंदावन खुलने का समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी!

shahji mandir vrindavan शाहजी मंदिर वृंदावन

Shahji mandir vrindavan: सफेद संगमरमर से निर्मित शाहजी मंदिर वृंदावन अपनी अनूठी वास्तुकला और टेडे खंबे के लिए प्रसिद्ध है। अपने टेडे खंबे के कारण यह मंदिर ‘टेडे खंबे वाला मंदिर’ नाम से भी जाना जाता है। मंदिर की एक अन्य खास विशेषता बसंती कमरा है जिसमें बेल्जियम के कांच के झूमर और भगवान कृष्ण के जीवन को दर्शाने वाली पेंटिंग है। इस मंदिर में राधा-कृष्ण को प्यार से छोटे राधा-रमण नाम से कहा जाता है।

शाहजी मंदिर वृंदावन लखनऊ के धनी व्यापारी शाह कुंदन लाल और शाह फुंदन लाल द्वारा वर्ष 1876 में बनवाया गया था। यह अच्छी गुणवत्ता वाली संगमरमर से बनाया गया है। मंदिर की वास्तुकला अन्य सामान्य हिंदू मंदिरों से अलग है। मंदिर में मुख्य रूप से भक्त और पर्यटक आश्चर्यजनक वास्तुकला की प्रशंसा करने आते हैं।

शाहजी मंदिर वृंदावन खुलने का समय

शाहजी मंदिर सुबह 8:00am से 11:00am तक और शाम को 5:30pm से 7:00pm तक खुला रहता है।
लेकिन बसंती कमरा केवल दो अवसरों पर खुलता है – बसंत पंचमी (जनवरी/फरवरी महीने में मनाई जाती है), झूलन यात्रा (जुलाई/अगस्त के महीने में मनाई जाती है)।

शाहजी मंदिर वृंदावन कैसे पहुंचें?

वायु मार्ग: आगरा के हवाई अड्डा वृंदावन से लगभग 75 किमी और दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 150 किमी दूर है। हवाई अड्डे से बस, ट्रेन या निजी कैब करके भी पहुंच सकते हैं।
रेल मार्ग: मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन (MTJ) वृंदावन से लगभग 12 किमी दूर स्थित है। स्टेशन से बाहर निकलते ही वृंदावन पहुचने के लिए e-रिक्शा और ऑटो रिक्शा मिल जाते हैं।
सड़क मार्ग: वृंदावन से लगभग 11 किमी दूर उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन का बस स्टैंड है, जो उत्तर भारत के अन्य शहरों, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों से जुड़ा हुआ है। बस स्टैंड से वृंदावन के लिए e-रिक्शा और ऑटो रिक्शा आसानी से मिल जाते हैं।

शाहजी मंदिर वृंदावन के पास के अन्य आकर्षण

1. निधिवन: शाहजी मंदिर से 170 मीटर दूर स्थित निधिवन कथाओं और रहस्यों से भरपूर एक उपवन है। तुलसी के पेड़ों का यह उपवन वृन्दावन के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। निधिवन तीर्थयात्रियों और भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक रहस्यमय और पवित्र गंतव्य है।  
2. सेवा कुंज: शाहजी मंदिर से लगभग 350 मीटर दूर स्थित सेवा कुंज या निकुंज वन भी निधिवन की तरह तुलसी के पेड़ों का वन है। सेवा कुंज के बारे में माना जाता है कि यहां पर श्री कृष्ण ने देवी राधा को रास लीला के लिए तैयार होने में मदद की थी।

शाहजी मंदिर वृंदावन लोकेशन

गौतम नगर, वृंदावन, उत्तर प्रदेश, 281121. गूगल मैप पर लोकेशन देखने के लिए view larger map पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top