निधिवन वृंदावन खुलने का समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी!

nidhivan vrindavan निधिवन वृंदावन

Nidhivan vrindavan: निधिवन वृंदावन पौराणिक कथाओं और रहस्यों से भरपूर एक उपवन है। तुलसी के पेड़ों का यह उपवन वृन्दावन के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। यह तीर्थयात्रियों और भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक रहस्यमय और पवित्र गंतव्य है।

निधिवन का अर्थ ‘तुलसी का वन’ है और ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने यहां पर अपनी दिव्य लीलाएं की थीं। भक्तों का मानना है कि इस वन के तुलसी के सभी पेड़ रात्रि के समय राधा कृष्ण और गोपियों के रूप में बदल जाते हैं और नृत्य करते हैं।

निधिवन वृंदावन में ही स्वामी हरिदास जी को भगवान कृष्ण ने राधा रानी के साथ साक्षात दर्शन दिए थे। दर्शन देने बाद भगवान श्री श्यामा श्याम बांके बिहारी जी की एक काली आकर्षक मूर्ती में विलीन हो गए, जिनकी आज भी बांके बिहारी मंदिर में पूजा की जाती है।

निधिवन खुलने का समय

निधिवन वृंदावन गर्मियों में सुबह 5 बजे से शाम 8 बजे तक और सर्दियों में सर्दियों में सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

निधिवन वृंदावन के दर्शन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

1. परिसर की पवित्रता और मर्यादा बनाए रखें और साफ सफाई का ध्यान दें।

2. बगीचे में जूते चप्पल पहनकर न जाएं और न ही भारी बैग इत्यादि लेकर जाएं। जूता चप्पल के लिए बाहर बाहर गेट पर स्टैंड बना हैं।

3. बगीचे के अंदर तुलसी के पत्ते तोड़ना और फ़ोटो खीचना मना है।

निधिवन वृंदावन के दर्शन का सबसे अच्छा समय

पवित्र शहर मथुरा और वृन्दावन में गर्मियों में तापमान अधिक होता और जनवरी में सर्दी अधिक होती है। इसलिए निधिवन के दर्शन करने के लिए सबसे अनुकूल समय अक्टूबर से दिसंबर और फरवरी से मार्च तक है। वर्ष के इन महीनों में तापमान मध्यम श्रेणी में रहता है जो भक्तों की यात्रा सुखद बनाता है।

निधिवन वृंदावन कैसे पहुंचे?

वृन्दावन देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। निधिवन वृंदावन परिवहन के विभिन्न माध्यमों द्वारा पहुंचा जा सकता है, जो निम्नलिखित हैं:

वायु मार्ग: आगरा के हवाई अड्डा मंदिर से लगभग 75 किमी और दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 150 किमी दूर है। हवाई अड्डे से बस, ट्रेन या निजी कैब करके भी पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग: मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन (MTJ) मंदिर से 13 किमी दूर स्थित है, जो मथुरा को देश के लगभग सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जोड़ता है। स्टेशन से बाहर निकलते ही मंदिर पहुचने के लिए e-रिक्शा और ऑटो रिक्शा मिल जाते हैं।

सड़क मार्ग: इस उपवन से 11 किमी दूर उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन का बस स्टैंड है, जहां से उत्तर के अन्य शहरों, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों से जुड़ा हुआ है। बस स्टैंड से मंदिर के लिए e-रिक्शा और ऑटो रिक्शा आसानी से मिल जाते हैं।

निधिवन वृंदावन के पास के अन्य आकर्षण

1. शाहजी मंदिर: निधिवन से 100 मीटर दूर स्थित शाहजी मंदिर विशिष्ट संगमरमर वास्तुशिल्प डिजाइन का एक उदाहरण है। यह भगवान कृष्ण के स्वरूप छोटे राधा रमण को समर्पित है। मंदिर के अंदर एक कक्ष बसंत कमरा बलजियम ग्लास से बने सुंदर चित्रों और झूमरों से सजाया गया है।

2. राधा दामोदर मंदिर: निधिवन से 350 मीटर दूर स्थित राधा दामोदर मंदिर में भगवान कृष्ण की पूजा देवी राधा के साथ दामोदर के रूप में की जाती है। माना जाता है कि इसकी चार परिक्रमा करने से गिरिराज गोवर्धन की परिक्रमा का फल मिलता है।

3. सेवा कुंज: निधिवन से 550 मीटर दूर स्थित सेवा कुंज को निकुंज वन के नाम से भी जाना जाता है। यह वन भी निधिवन की तरह ही तुलसी के पेड़ों से हरा भरा है। इसमें ललिता कुंड है।

4. केशी घाट: निधिवन से 450 मीटर दूर केशी घाट वृंदावन का एक शांतिपूर्ण स्थान है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने यहां एक केशी राक्षस को मारा था। यहां पर आप नौका विहार और शाम को 4 से 6 बजे के बीच श्री यमुना महा आरती का आनंद ले सकते हैं।

5. श्री राधा मदन मोहन मंदिर: निधिवन से 1.5 किमी दूर स्थित श्री राधा मदन मोहन मंदिर वृंदावन के सबसे पुराने और पूजनीय मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में श्री कृष्ण को मदन मोहन के रूप में पूजा जाता है

बांके बिहारी मंदिर: बांके बिहारी मंदिर से निधिवन की दूरी लगभग 1.5 किलोमीटर है । मंदिर भगवान कृष्ण के शाश्वत आकर्षण का जीवंत प्रमाण है, जो दूर दूर से भक्तों को प्यारे बांके बिहारी के दिव्य आकर्षण का अनुभव करने के लिए आकर्षित करता है। मंदिर में भगवान कृष्ण त्रिभंग मुद्रा में खड़े हैं जो तीन कोणों पर झुके हुए हैं।

प्रेम मंदिर: प्रेम मंदिर से निधिवन की दूरी लगभग 3.2 किलोमीटर है। यह अपनी लुभावनी वास्तुकला, जटिल नक्काशी और भक्तिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर परिसर में संगीतमय फव्वारे, श्री कृष्ण और राधा की झाकियां, गोवर्धन धारण लीला, कालिया नाग दमन लीला, झूलन लीलाएं जैसी खूबसूरत झाकियां दिखाई गई हैं। रात में रोशनी होने पर संगमरमर से बना मंदिर परिसर विशेष रूप से आश्चर्यजनक लगता है, जिससे एक दिव्य और अलौकिक माहौल बनता है। दुनिया भर से भक्त और पर्यटक आध्यात्मिक वातावरण में डूबने प्रार्थना करने और मंदिर की सुंदरता देखने के लिए मंदिर में आते हैं।

निधिवन वृंदावन लोकेशन

HMMX+H5P, निधिवन रोड, गौतम नगर, वृंदावन, उत्तर प्रदेश 281121. गूगल मैप पर लोकेशन देखने के लिए ‘view larger map’ पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top