नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली में प्रवेश शुल्क व समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी!

नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली national war memorial delhi

national war memorial delhi: दिल्ली में स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली या राष्ट्रीय समर स्मारक भारतीय सशस्त्र बलों को समर्पित एक युद्ध  स्मारक है। यह इंडिया गेट के पास नई दिल्ली के मध्य भाग में स्थित है। स्मारक का उद्घाटन 25 फरवरी 2019 को किया गया था। यह उन सैनिकों को श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है, जिन्होंने कर्तव्य का पालन करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है।

जरूर पढ़ें: वेस्ट ऑफ वंडर पार्क दिल्ली: प्रवेश शुल्क और समय, कैसे पहुंचे और पास के अन्य आकर्षण

नेशनल वॉर मेमोरियल अमर जवान ज्योति 24 घंटे जलती रहती है। स्मारक के चारों ओर स्थित दीवारों में ईंटें लगी हुई हैं जिनमें सहीद सैनिकों के नाम उकेरे गए हैं। स्मारक में एक स्मारिका भी है, जिसमें से आप यादगार के लिए कुछ चीजें खरीद सकते हैं। इनके अलावा स्मारक में सहीद जवानों को डिजिटल श्रद्धांजलि देने के लिए led डिस्प्ले भी हैं। ये डिस्प्ले भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (BEL) कंपनी द्वारा लगाई गई हैं।

नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली में प्रवेश शुल्क और समय

नेशनल वॉर मेमोरियल सप्ताह के प्रत्येक दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 तक जनता के लिए रहता है। स्मारक के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली में घूमते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • मेमोरियल अमर जवान शहीदों के लिए श्रद्धांजलि है। इसलिए इसकी गरिमा बनाए रखें।
  • मेमोरियल में निर्धारित स्थानों से प्रवेश और निकास की अनुमति है।
  • मेमोरियल में तैनात सुरक्षा कर्मियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। निर्धारित मार्गों पर ही चलें।
  • गंदगी न फैलाएं और बच्चों पर नियंत्रण रखें।
  • मेमोरियल में घास/लॉन पर चलना या बैठना, थूकना, धूम्रपान, मदिरापान, पालतू जानवर, कलाकृतियों को छूना, फूल/पौधे तोड़ना, ज्वलनशील व घातक वस्तु लाना और सम्मानित दीवारों पर बैठना पूर्णतः वर्जित है।

नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली कैसे पहुंचे?

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक इंडिया गेट के पास स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए कुछ तरीके इस प्रकार हैं:
मेट्रो द्वारा: मेट्रो दिल्ली में घूमने के लिए एक सुविधाजनक ऑप्शन है। येलो/वायलेट लाइन पर केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन (central secretariat metro station) 1.7 किमी और ब्लू/वायलेट लाइन पर मंडी हाउस (mandi house metro station) 1.8 किमी दूर स्थित हैं।
सड़क मार्ग: राष्ट्रीय समर स्मारक जाने के लिए डीटीसी बस, ऑटो रिक्शा या ऐप्प आधारित कार/टैक्सी ले सकते हैं। यहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

नेशनल वॉर मेमोरियल दिल्ली के पास के आकर्षण

1. इंडिया गेट: नेशनल वॉर मेमोरियल से 300 मीटर दूर स्थित इंडिया गेट प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध मे शहीद हुए सैनिकों के लिए एक श्रधांजलि है। इसका निर्माण वर्ष 1931 में किया गया था। इंडिया गेट एक लोकप्रिय आकर्षण और देश के लिए राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है।

2. चिड़ियाघर: नेशनल वॉर मेमोरियल से 2.9 किमी दूर स्थित चिड़ियाघर को राष्ट्रीय प्राणी उद्यान नाम से भी जाना जाता है। यह लगभग 175 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और बाघों, शेरों, हाथियों और कई अन्य जानवरों सहित विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है। चिड़ियाघर वन्यजीव उत्साही लोगों और विभिन्न प्रजातियों के जानवरों के बारे में जानने के लिए एक मजेदार गंतव्य है।

दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल कहां स्थित है?

नेशनल वॉर मेमोरियल इंडिया गेट के पास ही स्थित है। गूगल मैप पर लोकेशन देखने के लिए ‘view larger map’ पर क्लिक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top